28 को लखनऊ में बनेगी 20 नदियों की प्रदूषण मुक्ति कार्ययोजना

Author:अरुण तिवारी

तिथि : 28 अप्रैल 2013
स्थान : जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केन्द्र (लखनऊ)


नदियों को लेकर चिंतित कई शख़्शियतें समग्र चिंतन के लिए आगामी 28 अप्रैल को लखनऊ में एकजुट होंगी। इनमें सर्वश्री न्यायमूर्ति गिरधर मालवीय, गंगा एक्शन परिवार के स्वामी चिदानंद ‘मुनीजी’, राज्यसभा सदस्य अनिल माधव दवे, प्रसिद्ध स्तंभकार भरत झुनझुनवाला, भारत सरकार के पूर्वजल संसाधन सचिव माधव चितले, गंगा प्रदूषण मुक्ति को लेकर सक्रिय वर्तमान भाजपा उपाध्यक्ष उमा भारती, यमुना रक्षक दल के अध्यक्ष महंत जयकृष्ण दास और लखनऊ के महापौर डॉ. दिनेश शर्मा प्रमुख हैं। नदी पर समग्र चिंतन का यह राष्ट्रीय अवसर जुटाने की पहल ‘लोक भारती’ नामक संगठन ने की है।

‘लोक भारती’ खासतौर पर गोमती नदी की प्रदूषण मुक्ति को लेकर पिछले कई वर्षों से इसके तटवर्ती जिलों में काफी सघन व ज़मीनी काम करने में जुटा है। संगठन पहले भी अपनी पत्रिका-लोक सम्मान के जरिए पानी और नदी चुनौतियों के समाधान को लेकर बहस चलाता रहा है। लोक भारती के संगठन सचिव श्री ब्रजेन्द्र पाल सिंह नदियों के प्रदूषण के देशव्यापी चित्र को लेकर बेहद चिंतित हैं। वह महसूस करते हैं कि नदी सफाई के वर्तमान प्रयास समग्र सोच की मांग कर रहे हैं। दो राय नहीं कि यह समग्र सोच के अभाव का नतीजा है कि कालीबेईं और पांवधोई जैसी छोटी धाराओं पर हुए प्रयासों को छोड़ दें, तो आज भी किसी भी एक प्रमुख नदी को पुनः और पूरी तरह निर्मल बनाने का गौरव आधुनिक भारत के हिस्से में नहीं है।

उन्होंने फोन पर बताया कि “नदी समग्र: राष्ट्रीय चिंतन” पर हो रहे उक्त एक दिवसीय मंथन मौके का दूसरा सत्र पूरी तरह समग्र सोच पर ही केन्द्रित रहेगा। इसी समग्र सोच के आधार पर तीसरे सत्र में गोमती समेत 20 नदियों के प्रतिनिधि प्रमुख पर अपनी-अपनी नदी की प्रदूषण मुक्ति को लेकर कार्ययोजना बनाएंगे। चौथा सत्र कार्य योजनाओं की प्रस्तुति एवं उन पर सुझावों का होगा। इस दृष्टि से देवास के सर्वश्री योगेन्द्र गिरि, ‘यमुना जीए अभियान’ के प्रमुख मनोज मिश्र, लखनऊ के मौलाना कल्बे सादिक तथा पानी पत्रकार अरुण तिवारी की भूमिका को महत्वपूर्ण मानते हुए इन्हें भी आमंत्रित किया गया है।

 

विस्तृत जानकारी के लिए संपर्क करें।


संयोजक : श्री कृष्ण चौधरी
स्थान : लखनऊ के चौक, रुमी दरवाज़ा स्थित जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय युवा केंद्र
कैम्प कार्यालय: कोठी नंबर-1, चौपड़ हॉस्पिटल कैम्पस, नवल किशोर रोड, लखनऊ-226001
फोन: 0522-4065769
ईमेल: lokbharti@yahoo.com