अंटार्कटिका में करोड़ों साल पहले मौजूद थे वर्षावन

Author:Hindi Water Portal

प्रतीकात्मक तस्वीर।

पृथ्वी अनेकों रहस्यों से भरी पड़ी है। इन रहस्यों को खोजने के लिए ही विज्ञान की सहायता ली जाती है। विज्ञान एक रहस्य से पर्दा उठाता है तो दूसरा रहस्य सामने आकर खड़ा हो जाता है, लेकिन विज्ञान इस चुनौती को हमेशा स्वीकार करता आया है और लगातार रहस्यों की खोज में लगा रहता है। इस बार अंटार्कटिका में 9 करोड़ साल पुराने एक जंगल की खोज करने में सफलता पाई है। 

वर्ष 2017 में अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम को पश्चिमी अंटार्कटिका के पाइन आईलैंड ग्लेशियर के पास समुद्र तल पर बर्फ के नीचे कुछ अवसाद मिले थे। इसे देखते ही वैज्ञानिक समझ गए कि ये कोई सामान्य चीज नहीं है। अवसाद की एक सतह अलग ही रंग की थी, जो करीब 9 करोड़ साल पुरानी थी। इसे लैब में लाकर कंप्यूटर टोपोग्राफी स्कैनर से जांच की गई। डिजीटल इमेज से पता चला कि इसकी पूरी मिट्टी की जड़ों का एक घना जाल है। ये मिट्टी कोई सामान्य मिट्टी नहीं, बल्कि इसमें पुरातन काल के पराग, बीज और पौधों के अवशेष भी मिले। बताया जा रहा है कि ये अवशेष क्रिटेशियस काल के हैं। क्रिटेशियस काल को 14 करोड़ से 6 करोड़ साल पहले तक का युग माना जाता है।  

शोध में पेलियोकोलाॅजिस्ट शोधकर्ता उलरिच साल्जमैन ने बताया कि पश्चिमी अंटार्कटिका में लगभग 9 करोड़ साल पहले सघन और समृद्ध शीतोष्ण वर्षावन रहे थे। ऐसे वन फिलहाल न्यूजीलैंड में पाए जाते हैं। क्रिटेशियस काल को डायनासोर का काल कहा जाता है। उस दौरान धरनी पर विशालकाय डायनासोर विचरण करते थे। उस दौरान वार्षिक औसत तापमान 12 डिग्री सेलसियस था। गर्मी में तापमान 19 डिग्री तक होता था। जबकि पानी के जलाशयों में 20 डिग्री तक तापमान रहता था। शोध से एक और अहम बात निकलकर सामने आई है कि कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीन हाउस गैसें तापमान इतना ज्यादा बढ़ाने में सक्षम हैं, जहां आज बर्फीला अंटार्कटिका है, वहां वहीं वर्षावन हुआ करता था। चार महीनों तक अंटार्कटिका में सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती है, तो वहां औसत तापमान इतना ज्यादा कैसे है। ऐेसे में वैज्ञानिकों का तर्क है कि उस समय वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड ज्यादा होने के कारण पृथ्वी का तापमान ज्यादा था। ऐसे में शोधकर्ताओं का कानना है कि अंटार्कटिका की बर्फ की चादर हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है।

TAGS

rainforest, antartica, antarctica rain forest, what is rain forest, Cretaceous, Cretaceous  era. rainforest hindi, Cretaceous era hindi.

 

Latest

मिलिए 12 हज़ार गायों को बचाने वाले गौरक्षक से

स्वस्थ गंगा: अविरल गंगा: निर्मल गंगा

पीएम मोदी का बचपन जहाँ गुजरा कभी वहां था सूखा आज बदल गई पूरी तस्वीर 

वायु प्रदूषण के सटीक आकलन और विश्लेषण के लिए नया मॉडल

गंगा का पानी प्लास्टिक और माइक्रोप्लास्टिक से प्रदूषित, अध्ययन में पता चला

शेरनी:पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण पर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास

जलवायु परिवर्तन के संकट से कैसे लड़ रहे है पहाड़ के किसान

यूसर्क द्वारा “वाटर एजुकेशन लेक्चर सीरीज” के अंतर्गत “जल स्रोत प्रबंधन के सफल प्रयास पर ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन

वर्ल्ड एक्वा कांग्रेस 15वाँ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

कोविड-19 के जोखिम को बढ़ा सकता है जंगल की आग से निकला धुआं: अध्ययन