EVENT
भारत में भी बड़े पैमाने पर काम करेगा ‘वी आर वाटर फाउंडेशन’
Posted on

पानी और स्वच्छता पर वैश्विक स्तर पर काम करने वाला ‘वी आर वाटर फाउंडेशन’ भारत में व्यापक स्तर पर काम करने की योजना बना रहा है। इसके लिये फाउंडेशन के बैनर तले भारत में अलग चैप्टर शुरू किया जाएगा।

आगामी 26 जुलाई को नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल व स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी। कार्यक्रम में रोका बाथरूम्स प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के. ई. रंगनाथन और वी आर वाटर फाउंडेशन के जेवियर टोरस भी उपस्थित रहेंगे।

गौरतलब हो कि फाउंडेशन की स्थापना वर्ष 2010 में रोका बाथरूम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी सीएसआर एक्टिविटी के लिये की थी।

संगठन अब तक विश्व के 17 देशों के 400000 लोगों तक पेयजल व शौचालय की सुविधा मुहैया करा चुका है। भारत में भी इसने उल्लेखनीय कार्य किये हैं व इण्डियन चैप्टर लांच कर बड़े पैमाने पर काम करने की योजना है।

हाल ही में संगठन ने हैबिटाट फॉर ह्यूमैनिटी इण्डिया के साथ मिलकर भिवाड़ी के 210 घरों में शौचालय भी बनवाया है।

बताया जाता है कि संगठन वैश्विक स्तर पर गहराते जल संकट से निबटने के लिये संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर काम करने की योजना बना रहा है।

वी आर वाटर फाउंडेशन ‘शौचालय अपना, बिटिया का सपना’ स्कीम भी शुरू करने जा रहा है, जिसमें खुले में शौच से मुक्ति के लिये हर घर में शौचालय बनाया जाएगा।