भारतीय बच्चों को फ्लोराइड से मुक्ति दिलाएंगे एवेन्जर्स के सुपरस्टार जेरेमी रेनर

द एवेन्जर्स के सुपरस्टार जेरेमी रेनर,Source: screengreek

कुछ दिन पहले हॉलीवुड के सुपरस्टार और द एवेन्जर्स में क्लिंट बार्टन 'हॉक आइ' का मशहूर किरदार निभाने वाले जेरेमी रेनर भारत आये थे। इस दौरान उन्होंने तकरीबन 2 दिन तक अलवर के लक्ष्मणगढ़ में एक डॉक्यूमेंट्री शूट की थी। लेकिन उनके इस दौरे की चर्चा तब  हुई जब उनके द्वारा अलवर के कुछ स्कूलों को 80 लाख के वाटर फ़िल्टर देना का एलान किया गया ।            

दरअसल, कुछ समय पूर्व आस्ट्रेलिया के एक एनजीओ ने बानसूर के एनजीओ युवा जागृति संस्था के नेतृत्व में  इस क्षेत्र में पानी को लेकर एक बड़ा सर्वे किया था जहां उन्हें यहां के पानी में फ्लोराइड की अधिकता और खारेपन की जानकारी मिली थी। बताया जा रहा है इन इलाकों में पानी की जागरूकता को लेकर शूटिंग की जा रही थी  इसी को लेकर 7 दिन तक हॉकआई इंडिया में थे। 

जेरेमी रेनर बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते हुए ,Source: screengreek

शूटिंग से कुछ समय निकाल कर जेरेमी युवा जागृति संस्था के कर्मचारियों के साथ अलवर के आस-पास के स्कूलो में गए जहां वह बच्चों से मिले उनके साथ क्रिकेट खेला और उसके बाद युवा जागृति संस्था की मदद से स्कूलों में 80-80 लाख रुपए की मशीन लगाने और 9 हजार लीटर टंकी का भी निर्माण करवाने का एलान किया।  इसके साथ ही उन्होंने लोगों को भी स्वच्छ पानी पीने को लेकर जागरूक किया।      

स्वच्छ पानी पीने के इस अभियान में राजकीय विद्यालय लक्ष्मणगढ़, खेड़ामेदा और बड़ौदाकान का चयन किया गया है। जहां  प्यूरिफाई मशीने  लगाई जाएगी और इन मशीनों  से  फ्लोराइड युक्त पानी फिल्टर होगा और साफ  पानी बच्चों को मिल सकेगा।  इसके आलावा  यहां पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक मिलने पर पेरिफेरल ट्रक को भी लाया जायेगा । 

जेरेमी रेनर ने एएवेन्जर्स के अलावा , द एवेंजर्स, एवेंजर्स- एज ऑफ अल्ट्रॉन, एवेंजर्स- एंड गेम, कैप्टन अमेरिका- सिविल वॉर, एवेंजर्स- इन्फिनिटी वॉर और हॉकआई सहित कई फिल्मों में एक्टिंग  कर चुके है। वैसे शूटिंग को लेकर अभी तक ज़्यादा जानकारी शेयर नहीं की गई है। लेकिन जेरेमी रेनर ने ट्विटर जरिये जल्द ही इसके  खुलासे की बात कही है।