भूजल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वालो को यूपी सरकार करेगी सम्मानित

भूजल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वालो को यूपी सरकार करेगी सम्मानित ,Source:upgwdonline 

भूजल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले संस्था या व्यक्ति को उत्तर प्रदेश की सरकार सम्मानित करने जा रही है । उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रथम राज्य भूजल पुरस्कार की घोषणा की है इस पुरस्कार के लिए हर जिले से आवेदन मांगे  गए है अगर कोई भी व्यक्ति या संस्था भूजल संचयन रेन वाटर हार्वेस्टिंग , जल पुनर्भरण को बढ़ावा देने का कार्य कर रहा है तो वह इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते है। दरअसल प्रदेश सरकार द्वारा यह पुरस्कार इसलिए दिया जा रहा है ताकि लोग जल संरक्षण को लेकर जागरूक हो सके। 

 

संस्था या व्यक्ति को उत्तर प्रदेश की सरकार सम्मानित करेगी ,Source:upgwdonline 

वही इस बारे में विस्तार से बात करते हुए सीनियर जियोफिजिसिस्ट शशांक सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार जल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करना चाहती है इसीलिए वह कुछ सालों से  गिरते भूजल को बचाने के लिए  लगातार प्रयास कर रही है। इसलिए वह आम लोगों को अपने साथ जोड़ने  और जागरूक करने  के लिए इस तरह का आयोजन कर रही है। इसी के तहत जल संरक्षण और जल संचय  में सकारात्मक भूमिका निभाने वाले लोगों  को यह संस्था  प्रदेश भर में राज्य भूषण पुरस्कार देने की योजना बना रही  है: 

ऐसे करे आवेदन 
   आवेदन करने के लिए विभागीय वेबसाइट www.upgwd.gov.in से आवेदन पत्र डाउनलोड करे।   व्यक्ति या संस्था निर्धारित प्रारूप में पूरे विवरण के साथ सीनियर जियोफिजिस्ट, भूगर्भ जल विभाग, प्रताप भवन, नंदनपुरा, झांसी को उपलब्ध कर सकते हैं.आवेदन करने की अन्तिम तिथि 10 जून है.अधिक जानकारी के लिए 8376842457, 8574481907 पर संपर्क कर सकते हैं.सभी प्राप्त आवेदन की जांच के बाद जिलाधिकारी की संस्तुति से प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा.