हिंडन नदी का होगा कायाकल्प

Author:दैनिक भास्कर टीम
Source:दैनिक भास्कर, 18 जून, 2016

.नोएडा। गंगा और यमुना नदी के बाद अब प्रदेश सरकार ने हिंडन नदी को भी प्रदूषण मुक्त करने का ऐलान किया है। जनपद में हिंडन नदी के पुनरोद्धार, उसे अतिक्रमणमुक्त और प्रदूषण मुक्त रखने के लिये मुख्यमंत्री के निर्देश पर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी एन.पी. सिंह की अध्यक्षता में एक महत्त्वपूर्ण बैठक की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिये कार्रवाई की जाए।

इसके लिये जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सिंचाई विभाग, नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को संयुक्त रूप से कार्रवाई करने के लिये कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही कार्य योजना के अनुरूप एकरूपता के साथ कार्रवाई करते हुए डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण ध्वस्त करने की बात कही। इसके अलावा भविष्य में दोबारा किसी भी दशा में अवैध रूप से निर्माण न हो, इसके लिये अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण करने के निर्देश दिए। बैठक में यह भी संज्ञान में आया कि कुछ भूमाफिया गलत तरीके से कॉलोनियों का निर्माण कर गरीब लोगों को प्लॉट बेच रहे हैं। डीएम ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध धारा 420 समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराते हुए गुण्डा एक्ट में कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने बताया कि हिंडन के किनारे अवैध कब्जों को रोकने के लिये जुलाई व अगस्त में वन विभाग की तरफ से सरकारी भूमि पर वृक्षारोपण किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि हिंडन नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिये वेस्ट ग्रेनों में जिन सोसाइटियों का निर्माण हो रहा है, वहाँ पर प्राधिकरण के अधिकारी एसटीपी प्लांट लगवाने की कार्रवाई करें। नोएडा और ग्रेनो प्राधिकरण के मानकों के अनुरूप एसटीपी प्लांट कार्य कर रहा है या नहीं, इसकी भी जाँच की जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व राजेश कुमार यादव, अपर जिलाधिकारी के.पी. सिंह, एसीओ ग्रेनो प्राधिकरण शिशर सिंह, एसीओ यमुना प्राधिकरण अच्छे लाल यादव, वॉटर रिसोर्सेज ग्रुप की कॉर्डिनेटर अनिल के लनिंगा, सिंचाई विभाग के अधिकारी व उद्यमियों में एनईए अध्यक्ष एन.पी. सिंह मौजूद रहे।

नदी के पुनरुद्धार के लिये कमेटी का गठन


शासन द्वारा जारी निर्देश के बाद हिंडन नदी के पुनरुद्धार एवं पुनर्जीवित, अतिक्रमण मुक्त और प्रदूषण मुक्त करने के लिये जिलाधिकारी एन.पी. सिंह की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। गठित की गई कमेटी में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व, पुलिस अधीक्षक नगर व देहात, प्रभागीय वनाधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर व दादरी, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी नोएडा व ग्रेटर नोएडा, पर्यावरण विभाग से विक्रांत तोमर, एनईए अध्यक्ष विपिन मल्हन, क्रेडाई अध्यक्ष व महासचिव फोनरवा अध्यक्ष को नामित किया गया है।