जल एवं स्वच्छता कार्यक्रम के लिए निदेशक की आवश्यकता

Source:Cseindia

फोटो:cseindia

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) को अपनी संस्था में  'जल और स्वच्छता' पहल का नेतृत्व करने के साथ-साथ क्षमता निर्माण को आकार देने के लिए किसी योग्य व्यक्ति की आवश्यकता है। आवेदकों के पास जल संरक्षण,उपचार और अपशिष्ट जल प्रबंधन में न्यूनतम 15 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।योग्य उम्मीदवार के पास एक बड़ी टीम का नेतृत्व करने के लिए नेतृत्व की क्षमता होना चाहिए साथ ही उनसे सहयोगात्मक रूप से स्वतंत्र काम करने की उम्मीद की जाएगी।  

संस्था को एक ऐसे व्यक्ति की तलाश है जिसकी कल्पना और प्रेरणा उस बदलाव का हिस्सा बने जिसकी आज दुनिया को जरूरत है। उनके पास उस परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए शोध,लेखन और कन्वेन्स करने की प्रतिबद्धता के साथ-साथ योग्यता भी होना चाहिए। भारत में प्रभावी सेप्टेज कीचड़ प्रबंधन और सीवेज उपचार सहित शहरों को जल संवेदनशील बनाने पर ध्यान दें

 

 

कार्यक्रम के प्रमुख क्षेत्र हैं:

  • भारत में प्रभावी सेप्टेज कीचड़ प्रबंधन और सीवेज उपचार सहित शहरों को जल संवेदनशील बनाने पर ध्यान दें

 

  • शहरी क्षेत्रों में  चक्रवाती जल/वर्षा जल संचयन, आर्द्रभूमि प्रबंधन, भूजल प्रबंधन, जल दक्षता और संरक्षण जैसे प्रकृति आधारित समाधानों को बढ़ावा देना

 

  • प्रभावी शहरी बाढ़ प्रबंधन, बेहतर जल आपूर्ति, सुरक्षित निपटान और सेप्टेज के उपचार, जिसमें विकेन्द्रीकृत अपशिष्ट जल उपचार शामिल है, के लिए पायलट ब्लू-ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर/स्पेस को बनाना और कार्यान्वित करने में तकनीकी सहायता प्रदान करना।

 

  • जल और अपशिष्ट विद्यालय: राजस्थान के निमली में स्थित अनिल अग्रवाल पर्यावरण प्रशिक्षण संस्थान (एएईटीआई) में सीएसई की क्षमता निर्माण की पहल करना। AAETI एक शिक्षण केंद्र है जो सीखने और सिखाने के साथ ही भारत और अन्य देशों के चिकित्सकों, प्रशिक्षकों और अन्य प्रमुख हितधारकों के लिए लघु प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। 

 

  • सीएसई ग्लोबल साउथ में नीति सिद्धांतों, नवीन तकनीकों और कार्यान्वयन रणनीतियों की स्थापना के लिए बड़े पैमाने पर काम करता है ताकि पानी और 'अपशिष्ट-दूरदर्शी समाज'  की नींव रखने में मदद मिल सके। इसका उद्देश्य सुरक्षित और टिकाऊ जल प्रबंधन और स्वच्छता के क्षेत्रों में सूचनाओं के आदान-प्रदान और क्षमता निर्माण के लिए सहयोग पैदा करना है।

 

योग्यता और अनुभव:

 

  • इस पोस्ट के लिए उनको प्राथिमिकता दी जाएगी जो पीएचडी,सिविल इंजीनियर, प्लानरस/आर्किटेक्ट और  पर्यावरण / वेस्ट वाटर इंजीनियरिंग या उससे संबंधित विषय में  पोस्ट ग्रेजुएट किया हो। 

 

  • आवेदकों के पास प्रयुक्त रिसर्च,ऑन-साइट तकनीकी क्षेत्र, एडवोकेसी और प्रशिक्षण का अनुभव होना चाहिए। उन्हें शहरी जल क्षेत्र में सरकारी नीतियों/सुधारों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

 

  • अन्य आवश्यकताओं में मजबूत नेटवर्किंग और लाइजिनिंग स्किल्स में निपुणता, बार-बार यात्रा करने पर कोई समस्या न हो , लिखित और बोली जाने वाली अंग्रेजी और हिंदी दोनों में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

 

सैलरी :- अनुभव और कुशलता के अनुरूप होगी     

स्थान :-  नई दिल्ली 

आवेदन की अंतिम तिथि : मार्च 6th, 2022

आवेदन की प्रक्रिया:- उपरोक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें  http://jobs.cseindia.org/  and choose ‘Director – Water’.  
                या  

डाक के द्वारा भी इस पते पर भेज सकते है 


Ms. Jagdeep Gupta
Executive Director- Planning & Operations
Centre for Science and Environment
41, Tughlakabad Institutional Area,
New Delhi – 110062
Tel: 011-29955124/5125; Fax: 29955879.