जल संसाधन प्रबंधन पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Author:NIH

 जल संसाधन प्रबंधन पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन,फोटो:नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हाइड्रोलॉजी रुड़की

इंडिया वाटर पार्टनरशिप एक गैर सरकारी संस्था है जिसका लक्ष्य भारत में एकीकृत जल संसाधनों को बढ़वा देना है । IWP जल प्रबंधन के मुद्दों पर एक स्वतंत्र आवाज के रूप में कार्य करने के अलावा पूरे भारत में जल और उससे सम्बंधित क्षेत्रों के विभिन्न विषयों पर भी काम करती है।  

इंडिया वाटर पार्टनरशिप द्वारा जलवायु  परिवर्तन के दौर में उत्तराखंड में जल संसधानों की क्षमता को बढ़ाने को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा  रहा  है। यह कार्यक्रम जल संसाधनो पर काम कर रहे राज्य के तमाम सरकारी विभागों संस्था और अधिकारियों की क्षमता बढ़ाने का काम करेगा। इंडिया वाटर पार्टनरशिप मैनजमेंट (IWRM)  की इस उत्साहपूर्वक पहल से राज्य सरकार को पानी को लेकर हालही  की चुनौतियों और हर क्षेत्र में उसका सही इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। 

कार्यक्रम के समापन के बाद  07 दिसंबर 2021 को  इंडिया वाटर पार्टनरशिप,  इंडिया नेशनल कमेटी फॉर इंटेरगोवरन्मेंट हाइड्रोलॉजिकल  प्रोग्राम (INC-IHP)  यूनेस्को (UNESCO) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हाइड्रोलॉजी के सहयोग से नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हाइड्रोलॉजी रुड़की कैंपस में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।इस कार्यशाला का मुख्य विषय  "उत्तराखंड में एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन" होगा। जिस पर देश के जाने माने कई विशेषज्ञ अपने  अनुभव साझा करेंगे। कार्यशाला के बारे में विस्तार में जाने के लिए संग्लन (Pdf attachment) देखें।