जल सत्याग्रह पर राष्ट्रीय सम्मेलन

Author:इंडिया वाटर पोर्टल (हिन्दी)

25-26 जून को भोपाल में


वाटर डाइजेस्ट जो जल उद्योगों के लिए एक मीडिया कंपनी के रूप में काम कर रहा हैं। वाटर डाइजेस्ट, दैनिक भास्कर प्रकाशन समूह के सहयोग से जल पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा हैं। इसके साथ ही भास्कर का जल सत्याग्रह अभियान अब पानी से जुड़ी विभिन्न चुनौतियों और उनके हल के लिए विचार-विमर्श व सुझावों का मंच बनकर उभर रहा है। इस प्रयास को आग बढ़ाते हुए भास्कर फाउंडेशन 25-26 जून को भोपाल में जल और उसकी महत्ता पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

होटल नूर-उस-सबाह में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन संसदीय कार्य एवं जल संसाधन मंत्री पवन कुमार बंसल करेंगे। जल संरक्षण पर केंद्रित इस आयोजन में जल-संसाधन मंत्रालय, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्रालय, मध्यप्रदेश सरकार, नगरीय निकाय, उद्योग, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, स्वयंसेवी संगठन और पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

यूनिसेफ, यूनेस्को, इंटरनेशनल कमीशन फॉर इरीगेशन एंड ड्रेनेज (आईसीआईडी) और सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी के विशेषज्ञ सिंचाई व घरेलू उपयोग में पानी के प्रभावी इस्तेमाल समेत भूजल संरक्षण पर विस्तृत प्रकाश डालेंगे। आयोजन का एक प्रमुख उद्देश्य नवीनतम तकनीकों की मदद से जल शुद्धिकरण पर चर्चा करना भी है।

सम्मेलन को दौरान मैग्सेसे पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र सिंह के अलावा राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में नदी तंत्रों को पुनर्जीवित करने वाले हरनाथ जगावत वाटर हार्वेस्टिंग व भूमिगत जल की रीचार्जिंग से जुड़े मसलों पर अपनी-अपनी केस स्टडीज प्रस्तुत करेंगे।

यह प्रयास बेहतर जल प्रथाओं और तकनीकी की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किया जा रहा है। आप सभी इस प्रयास में शामिल होने के लिये आमंत्रित हैं। सम्मेलन के विस्तृत एजेंडे और पंजीकरण फार्म के लिये संलग्नक देखें.........और डाउनलोड करें।