केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड की योजना

Author:जनसत्ता टीम

हमारी तकनीक, आपके द्वार


केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड द्वारा वर्ष 2012-13 के दौरान अपने कार्यक्रमों के अंतर्गत अनुदान पाने के इच्छुक स्वैच्छिक संगठनों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। बोर्ड के कार्यक्रमों में शामिल हैं – परिवार परामर्श केंद्र, जिसके तहत संकटग्रस्त महिलाओं को परामर्श, रेफरल और पुनर्वास सेवाएं प्रदान की जाती हैं; महिलाओं के लिए शिक्षा के संक्षिप्त पाठ्यक्रम, जिसके तहत उन महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा प्रदान की जाती है जिन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी हो या जिन्हें औपचारिक शिक्षा प्रणाली से जुड़ने का अवसर नहीं मिल सका; जागरुकता प्रसार कार्यक्रम, जिसके तहत महिलाओं को उनके सशक्तीकरण के लिए स्वास्थ्य एवं पोषाहार से लेकर संवैधानिक अधिकारों तक के बारे में जानकारी दी जाती है तथा महिलाओं को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक किया जाता है; पायलट परियोजनाएं, जो जरुरत पर आधारित होती हैं तथा जो निर्धारित योजनाओं के दायरे में नहीं आतीं।

स्वैच्छिक संगठनों के लिए एकदम आसान (यूजर फ्रेंडली) इंटरफेस


• केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड ई-गवर्नेंस की दिशा में अग्रसर है। स्वैच्छिक प्रयास को बढ़ावा देना बोर्ड की प्राथमिक नीति है तथा पारदर्शिता एवं जवाबदेही के प्रति उसकी वचनबद्धता भी। अपनी इसी नीति के अंतर्गत बोर्ड ने ऑनलाइन वेब आधारित आवेदन प्रणाली ‘ई-आवेदन’ विकसित की है जिससे स्वैच्छिक संगठन अपने आवेदन ऑनलाइन भेज सकेंगे तथा बोर्ड द्वारा उनकी जांच और आगे की कार्रवाई भी ऑनलाइन की जा सकेगी। ई-आवेदन से अभिप्राय है – स्वैच्छिक संगठनों द्वारा महिला सशक्तीकरण एवं विकास कार्य के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन।
• इस सॉफ्टवेयर से प्रयोगकर्ताओं को अपना पंजीकरण करवाने और ऑनलाइन आवेदन भेजने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी तथा इससे प्राप्ति-सूचना (एक्नॉलेजमेंट रिसीप्ट) भी मिलेगी। प्रयोगकर्ता अपने आवेदन भेजने के बाद अपनी यूनीक आई.डी. का प्रयोग करते हुए अपने आवेदन की स्थिति के बारे में सूचना भी प्राप्त कर सकते हैं।
• प्रयोगकर्ता हमारी वेबसाइट www.cswb.gov.in में लॉगइन करके होम पेज पर “Schemes of Assistance/e-AWEDAN” (सहायता योजनाएं/ई-आवेदन) लिंक का प्रयोग करते हुए हमारी योजनाओं के आवेदन पत्र देख सकते हैं।
• ऑनलाइन प्रस्ताव भेजने के लिए यह सॉफ्टवेयर 2 फरवरी, 2012 से 15 मार्च, 2012 तक उपलब्ध रहेगा।

डॉ. दुर्गाबाई देशमुख समाज कल्याण भवन, बी-12, कुतुब इंस्टिट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली – 110 603, दूरभाषः 011-26543735, 011-26543738, फैक्सः 011-26960057, ई-मेलः cswb_1@yahoo.co.in