कृषिभूषण राम पाटीदार को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से नवाजा

Premvijay patil
Premvijay patil


धार। धरमपुरी तहसील के ग्राम कुंदा की पहाड़ी पर हरियाली महोत्सव के तहत ग्राम पटलावद के कृषिभूषण राम पाटीदार को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड से नवाजा गया। यह अवार्ड एक लाख पौधे रोपित कर इस बंजर पहाड़ी पर हरियाली एवं जैव विविधता लाने के लिये दिया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने सरस्वती पूजन, भूमिपूजन एवं माँ नर्मदा के जल का पूजन कर हुई। सुरभि दीदी ने सरस्वती गान किया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी थे। अध्यक्षता चैतन्यधाम आश्रम मंडलेश्वर के भालचंद्र जोशी ने की। विशिष्ट अतिथि सुरेंद्र पटवा भोपाल एवं विशेष अतिथि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के इण्डिया हेड डॉ. मनीष विश्नोई, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, सांसद सावित्री ठाकुर, विधायक कालूसिंह ठाकुर थे। अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ देकर किया गया। डॉ. विश्नोई ने कहा कि इस छोटे ग्राम के किसान ने 1600 प्रकार की प्रजातियों के पौधे लगाए हैं। विश्व से प्रतिवर्ष 10 लोगों को चुना जाता है। उसमें राम पाटीदार का नाम भी चयनित किया गया है।

 

धरती पर गंगा लाने का प्रयास


आरएसएस के सर कार्यवाह ने इस प्रयास की तुलना भगीरथ द्वारा धरती पर गंगा लाने के प्रयास से की। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर बिगड़ते सन्तुलन में अब राम पाटीदार जैसे युवाओं को आगे आकर सृष्टि के संरक्षण के लिये प्रयास करने होंगे। यह विश्वव्यापी समस्या है, इसके लिये हम सभी जिम्मेदार हैं।

 

धरती का शृंगार करना हमारा कर्तव्य


कलेक्टर जयश्री कियावत ने कार्यक्रम को प्रेरणादायी बताते हुए कहा कि धरती स्वर्ग से भी श्रेष्ठ है। शृंगार करना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने जिले के राजगढ़ में कचरे की बारात निकालने पर वहाँ की नपा को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने पर आभार माना। अन्त में स्मृति चिन्ह भेंट किये। संचालन आकाशवाणी के नीलेश जोशी ने किया। -निप्र

 

Posted by
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading