खुले में शौच के खिलाफ निकाली जा रही ‘निर्मल भारत यात्रा’ में शिरकत करेंगी विद्या बालन

निर्मल भारत यात्रा की जानकारी देते बाएं से पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री जयराम रमेश, अभिनेत्री विद्या बालन, अर्घ्यम की अध्यक्षा रोहिणी निलेकणी
निर्मल भारत यात्रा की जानकारी देते बाएं से पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री जयराम रमेश, अभिनेत्री विद्या बालन, अर्घ्यम की अध्यक्षा रोहिणी निलेकणी
28 सितंबर 2012, दिल्ली। वॉश युनाइटेड, क्विकसैंड, गेट्स फाउंडेशन, डब्ल्यूएसएससीसी, अर्घ्यम, हिन्दी वाटर पोर्टल, वाटर ऐड और भारत सरकार के निर्मल भारत अभियान सहित कई संगठन मिलकर निर्मल भारत यात्रा निकाल रहे हैं। खुले में शौच को रोकने, ‘हैंड वॉशिंग’ और औरतों में माहवारी संबंधी स्वच्छता की जागरूकता के लिए निर्मल भारत यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के निर्मल भारत अभियान की अबेंसडर विद्या बालन भी इस अभियान में जोर-शोर से शिरकत कर रही हैं।खुले में शौच के खिलाफ जागरूक करने के लिए बनाए गए ‘जहां सोच वहां शौचालय’ नाम से बने तीन विज्ञापनों में विद्या बालन ने काम किया है जो दो अक्टूबर से चैनलों पर प्रसारित होंगे। निर्मल भारत यात्रा की शुरुआत तीन अक्टूबर को सेवाग्राम, वर्धा से होगी।

प्रेस को संबोधित करते हुए विद्या बालन ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने मुझे जब खुले में शौच के खिलाफ जागरूकता के लिए संपर्क किया तो मैंने तुरंत हामी भर दी। मुझे बेहद खुशी हुई। महिला होने के नाते मैं खुले में शौच करने वालों के दर्द से अच्छी तरह वाकिफ हूं। अपने विज्ञापनों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया, “दुल्हन अपना घूंघट तो नहीं उठा सकती है लेकिन घर में शौचालय न होने की वजह से दुल्हन को शौच के लिए बाहर जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं गंवई माहौल में पढ़ी-लिखी महिलाओं को भी अपना मुंह खोलने में दिक्कत होती है।”

अर्घ्यम की चेयरपर्सन रोहिणी निलेकणी ने बताया कि लोग अभी इस बात से भी अंजान हैं कि स्वास्थ्य, स्वच्छता, आमदनी और मानवीय विकास में कितना गहरा संबंध है। एक की अनुपस्थिति दूसरे पर गहरा असर डालती है फिर भी लोगों के एजेंडा में स्वास्थ्य पर सबसे कम ध्यान दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों के घरों में शौचालय हैं वे इसका इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि उसके इस्तेमाल के आदी नहीं हैं और यही वजह है कि शौचालय बना देने के बावजूद भी सेनिटेशन के प्रति लोगों का व्यवहार बदलता नहीं है। सेनिटेशन और स्वच्छता संबंधी व्यवहार में बदलाव लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर का एक संचार अभियान समय की मांग है।

ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने बताया कि स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय और राजनीतिक मुद्दा बनाया जाएगा। निर्मल भारत यात्रा भारत के पांच राज्यों से गुजरेगी और 51 दिनों में लगभग 2,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जिससे आयोजकों को उम्मीद है कि स्वच्छता के बारे में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने में लगभग 9 करोड़ लोगों को संदेश पहुंचेगा। निर्मल भारत यात्रा “भारत छोड़ो आंदोलन” के केंद्र, वर्धा, महाराष्ट्र में 3 अक्टूबर से शुरू होकर इंदौर (मध्य प्रदेश) में 14 अक्टूबर को, कोटा (राजस्थान) में 22 अक्टूबर को, ग्वालियर (मध्य प्रदेश) में 31 अक्टूबर को, गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में 9 नवम्बर को तथा अंत में, महात्मा गांधी के प्रथम सत्याग्रह के जन्म स्थान बेतिया (बिहार) में 17 नवम्बर को पहुंचेगी।

वॉश युनाइटेड के थॉर्सन कीफर ने बताया कि निर्मल भारत यात्रा में कई दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों की भी मदद ली जाएगी। अपने फैंस और चाहने वालों में खुले में शौच और हैंड वॉशिंग के संदेश को फैलाने के लिए सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, युसुफ पठान, इरफान पठान सहित कई खिलाड़ी भी इस अभियान में जुड़ गए हैं। उनके ग्लैमर और क्रिकेट के दीवानगी का लाभ भी खुले में शौच के खिलाफ संदेश फैलाने में किया जाएगा।

निर्मल भारत यात्रा की जानकारी देने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंसनिर्मल भारत यात्रा की जानकारी देने के लिए आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंसनिर्मल भारत यात्रा शौचालय और साफ-सफाई मेले के रूप में जगह-जगह आयोजित होगी जिसमें क्रिकेट की दीवानगी, बालीवुड के ग्लैमर, मनोरंजक खेलकूदों का इस्तेमाल होगा, और स्वच्छता और साफ-सफाई के लम्बे समय से उपेक्षित मुद्दों के बारे में सोच के सकारात्मक बदलाव पर बल दिया जाएगा। विशेषरूप से निर्मल भारत यात्रा स्वच्छता और साबुन से हाथ धोने के बारे में लोगों को जागरूक करने एवं इसके प्रति व्यवहार परिवर्तन पर अधिक जोर देगी। यात्रा में बच्चों के लिए विद्यालयों में वॉश कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें ग्रामों में खेलकूदों तथा गीत एवं नृत्य प्रतियोगिताओं के जरिए साफ-सफाई एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने हेतु प्रत्येक स्थान में बच्चों को शामिल किया जाएगा।

खास बात यह है कि स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शुरू हो रही इस निर्मल भारत यात्रा को सफल बनाने में यूनीलिवर, हार्पिक, डेटॉल सहित आठ प्रमुख औद्योगिक घराने भी योगदान कर रहे हैं। हिन्दी वाटर पोर्टल भी मीडिया पार्टनर है।

बॉलीवुड अदाकारा और निर्मल भारत अभियान की दूत विद्या बालन लोगों में साफ-सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने को आयोजित ‘निर्मल भारत यात्रा’ के समापन के मौके पर 19 नवंबर को बिहार के बेतिया जिले में होंगी। उन्होंने कहा, ‘निर्मल भारत यात्रा के आखिरी चरण में 19 नवंबर को मैं बिहार के बेतिया जिले में रहूंगी।’
Posted by
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading