खुले में शौचमुक्त देश बनाने का सन्देश लेकर निर्मल यात्रा पहुंची इन्दौर

10 Oct 2012
0 mins read
स्कूलों में बच्चों को खुले में शौच से होने वाली जानलेवा बीमारियों के प्रति जागरूक करते कार्यकर्ता
स्कूलों में बच्चों को खुले में शौच से होने वाली जानलेवा बीमारियों के प्रति जागरूक करते कार्यकर्ता
-वाश प्रोग्राम में स्कूली बच्चे सीख रहे हैं हैंडवाशिंग
- डांस व कनवरसेशन स्किल के माध्यम से करेबियन कोरियोग्राफर बच्चों को सिखा रहा है साफ-सफाई के तरीके

इन्दौर। वाश युनाइटेड व क्विकसैंड द्वारा देश को खुले में शौच मुक्त बनाने का सन्देश लेकर निकली निर्मल भारत यात्रा रविवार को इन्दौर पहुंची। यह यात्रा वर्धा से चली है, जो पांच राज्यों -महाराष्ट्र के वर्धा के अलावा, म.प्र. के इन्दौर, ग्वालियर, राजस्थान के कोटा, उ.प्र. के गोरखपुर से होकर बिहार के बेतिया तक जायेगी। इस दौरान इन सभी ऐतिहासिक शहरों में दो दिवसीय मेले का भी आयोजन किया जा रहा है।जिसमें करीब 9 करोड़ लोगों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के प्रति सावधान रहने के गुर सिखाए जाएंगे। यात्रा की सबसे खास बात यह है कि पांचों शहरों में लगने वाले मेले में कई ऐसे स्पेशल इवेन्ट शामिल किये गए हैं, जिनके माध्यम से न केवल बच्चे बल्कि बड़े भी साफ-सफाई के बारे में ढेरों जानकारियां हासिल कर सकते हैं। इन सभी कार्यक्रमों में गेम के कई इवेन्ट स्पेशल तरीके से डिजाइन किये गये हैं। इन खेलों में भाग लेने वालों को जीतने पर इनाम भी रखा गया है।

यात्रा के इन्दौर में करीब सप्ताह भर प्रवास के दौरान वाश टीम के करीब दो दर्जन लोग शहर के आस-पास स्थित स्कूलों में जाकर बच्चों को खुले में शौच से होने वाली जानलेवा बीमारियों के प्रति जागरूक कर रहे हैं। साथ ही बच्चों को खाना खाने से पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोने के वैज्ञानिक तरीके के बारे में बताया जा रहा है। गांवों में जन-जागरुकता कार्यक्रमों के दौरान एक स्पेशल टीम लोगों को जीरो बजट यानी बिना एक रुपए लागत के शौचालय बनाने की विधि भी सिखा रही है। देश के कई प्रांतों में लोग इस विधि से खुले में शौच मुक्त गांव बना रहे हैं।

इस टीम का आकर्षण बना हुआ है करेबिएन कंट्री का कोरियोग्राफर ट्रवर ब्लैकमैन। ब्लैकमैन अब तक करीब दो दर्जन स्कूलों में जाकर बच्चों को डांस के माध्यम से साफ-सफाई का संदेश दे रहा है। साथ ही वह बच्चों को सरल विधि से कनवरसेशन के कई तरीके बता रहा है।

लोगों को साफ-सफाई के बारे में जन-जागरुकता के लिए 14 व 15 अक्टूबर को देवगुराड़िया गांव में मेले का आयोजन किया जायेगा। जिसकी तैयारी के सम्बंध में इन्दौर के डीएम आकाश त्रिपाठी के साथ वाश युनाइटेड व क्विक सैंड टीम की जिला कलेक्ट्रेट में एक बैठक हुई। जिसमें डीएम ने यात्रा को सफल बनाने में हर संभव मदद करने को कहा। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी यात्राओं से जन-जागरुकता फैलती है। क्विक सैंड के नीरत भटनागर ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में भी यह यात्रा मददगार साबित होगी। इस यात्रा का मकसद निर्मल भारत व खुशहाल भारत बनाना है। इस यात्रा में मीडिया की भूमिका की सराहना करते हुए वाश युनाइटेड के कार्यकारी निदेशक थार्सन कीफर ने कहा कि जब तक मीडिया का सहयोग प्राप्त नहीं होगा हमें इस यात्रा का सन्देश जन-जन तक पहुंचाने में कठिनाई आयेगी।

Posted by
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading