मन की बात : पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर केदारनाथ का जिक्र किया

Author:शिवेंद्र नेगी
Source:मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित करते हुए देशवासियों से मिले सुझावों का साझा किया। इस दौरन उन्होंने कई  मुद्दों पर बात की लेकिन जब बात स्वच्छता की आई तो उन्होंने केदरनाथ का जिक्र किया उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा जारी है।

चार धाम यात्रा में कु्छ यात्रियों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी से बहुत दु:खी हैं। लोगों ने सोशल मीडिया पर भी यह दु:ख प्रकट किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दूसरी तरफ अनेक श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो बाबा केदारधाम में दर्शन पूजन के साथ-साथ स्‍वच्‍छता की साधना भी कर रहे हैं। अनेक संगठन और स्‍वयं सेवी समूह स्‍वच्‍छ भारत अभियान के साथ वहां कार्य कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि तीर्थ सेवी भी उतने ही महत्‍वपूर्ण है जितनी तीर्थ यात्रा।

उत्‍तराखंड में ऐसे अनेक लोग हैं जो स्‍वच्‍छता और सेवा की साधना कर रहे हैं। पीएम  मोदी ने रूद्रप्रयाग के मनोज बैंजवाल का उदाहरण दिया। मनोज पिछले 25 वर्ष से पर्यावरण के संरक्षण में लगे हैं। स्‍वच्‍छता अभियान चलाने के अलावा, वे पवित्र स्‍थलों को प्‍लास्टिक मुक्‍त करने में भी जुटे रहते हैं।

गुप्‍तकाशी के सुरेन्‍द्र बगवाड़ी ने स्‍वच्‍छता को जीवन मंत्र मना लिया है। वे गुप्‍त काशी में नियमित रूप से स्‍वच्‍छता कार्यक्रम चलाते हैं। उन्‍होंने इस अभियान का नाम मन की बात रखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देवर गांव की चंपा देवी पिछले तीन वर्ष से अपने गांव की महिलाओं को कचरे का प्रबंधन सिखा रही है। उन्‍होंने सैकड़ों पेड लगाए हैं और अपने परिश्रम से हरा-भरा वन तैयार कर लिया है।