पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय

12 Mar 2017
0 mins read

निम्नलिखित पदों को केंद्रीय सरकार/राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन/पीएसयू/विश्वविद्यालयों/मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थाओं/अर्द्ध सरकारी, स्वायत्त निकायों अथवा सांविधिक संघटनों के अंतर्गत कार्यरत अधिकारियों द्वारा प्रतिनियुक्ति/(आईएसटीसी) समावेशन के आधार पर भरा जाना है।

 

पद का नाम

वेतन मैट्रिक्स में स्तर/वेतनमान

पद की संख्या

वर्गीकरण

उप सलाहकार (पीएचई)

वेतन मैट्रिक्स में ‘स्तर-12’

2

सामान्य केंद्रीय सेवा, ग्रुप ‘क’, राजपत्रित, गैर मंत्रालयी सेवा

 

उप सलाहकार (पीएचई) के लिये अपेक्षित सेवा, शैक्षिक योग्यताएँ तथा अनुभव:
उप सलाहकार (पीएचई) के पद के लिये अधिसूचित भर्ती नियमों के अनुसार, पद के लिये आवश्यक शैक्षिक योग्यताएँ, अनुभव तथा आयु सीमा आदि निम्नलिखित हैं :-

केंद्र सरकार/राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन/पीएसयू/विश्वविद्यालय/मान्यता प्राप्त अनुसंधान/अर्द्ध सरकारी अथवा स्वायत्त निकाय अथवा सांविधिक संघटन के अंतर्गत अधिकारी :-

(क) (i) मूल कैडर/विभाग में नियमित आधार पर समरूपी पद हो; अथवा

(ii) मूल कैडर/विभाग में ‘वेतन मैट्रिक्स’ में ‘स्तर-11’ अथवा समतुल्य के पद पर नियमित आधार पर नियुक्त होने के बाद उक्त ग्रेड पर पाँच वर्षों की सेवा दी हो; तथा

(ख) सीधी भर्ती हेतु आवश्यक निम्नलिखित शैक्षिक योग्यताएँ तथा अनुभव हो :-

आवश्यक :-


(i) सिविल इंजीनियरी/पर्यावरण इंजीनियरी/जन स्वास्थ्य इंजीनियरी में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से स्नातक डिग्री।

(ii) जलापूर्ति एवं सीवेज संस्थापना के परीक्षण, डिजाइन निर्माण तथा प्रचालन का 9 वर्षों का अनुभव जिसमें विलवणीकरण, डीफ्लोरीडेशन, लौह निपटान, जल संरक्षण ढाँचे में अनुभव के साथ ग्रामीण अथवा शहरी सेक्टर में काम करने का न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव शामिल हो।

अपेक्षित :


(i) सिविल इंजीनियरी/पर्यावरणीय इंजीनियरी/जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से स्नातकोत्तर डिग्री

नोट 1 : समावेशन के विचार हेतु केवल केंद्र/राज्य सरकार के अधिकारी पात्र होंगे।

नोट 2 : परिपूरक श्रेणी के विभागीय अधिकारी जो सीधी पदोन्नति के क्रम में हैं वे प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्त के विचारार्थ पात्र नहीं होंगे। इसी प्रकार से प्रतिनियुक्ति पर आये अधिकारी पदोन्नति के आधार पर नियुक्ति के विचारार्थ पात्र नहीं होंगे। (केंद्र सरकार के इसी अथवा किसी अन्य संगठन/विभाग में इस नियुक्ति से ठीक पहले अन्य एक्स-कैडर में प्रतिनियुक्ति (आईएसटीसी) की अवधि सहित प्रतिनियुक्ति (आईएसटीसी) की अवधि चार वर्षों से अधिक न हो। प्रतिनियुक्ति/आईएसटीसी द्वारा नियुक्ति की अधिकतम आयु सीमा आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि के अनुसार 56 वर्ष से अधिक न हो।)

नोट 3 : प्रतिनियुक्ति/समावेशन आधार पर नियोजित करने के लिये अधिकारी द्वारा दिनांक 01.01.2016/छठा सीपीसी सिफारिश के आधार पर संशोधित वेतन ढाँचा लागू होने की तिथि से पूर्व नियमित आधार पर दी गई सेवा को समरूपी ग्रेड वेतन/वेतन आयोग द्वारा दी गई सिफारिश पर लागू वेतनमान पर दी गई सेवा मानी जाएगी। सिवाय जहाँ एक से अधिक पूर्व-संशोधित वेतनमान को सामान्य ग्रेड पे/वेतनमान के साथ एक ग्रेड में विलय कर दिया गया हो और यह लाभ केवल उन्हीं पदों के लिये हो जिनके लिये ग्रेड पे/वेतनमान बिना किसी उन्नयन के सामान्य प्रतिस्थापन ग्रेड है।

उप सलाहकार (पीएचई) के पद से जुड़े कर्तव्य तथा जिम्मेदारियाँ


ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता परियोजनाओं, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन स्कीमों का परीक्षण; केंद्र प्रायोजित स्कीमें (यथा एनआरडीडब्ल्यूपी एवं एसबीएम) के कार्यान्वयन में सहायता; डीपीआर का मूल्यांकन; बैठकें/कार्यशालाएँ चलाना; तकनीकी दिशा-निर्देश आदि तैयार करना; ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता सेक्टर में मैनुअलों, तकनीकी रिपोर्टों तथा उपयोग के कूट तैयार करने में सहायता देना; विभिन्न अंतर-मंत्रालयी बैठकों, टीमों में मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करना आदि।

प्रतिनियुक्ति की अवधि तथा अन्य नियम एवं शर्तें : प्रतिनियुक्ति के नियम एवं शर्तें कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के दिनांक 17.06.2010 के कार्यालय ज्ञापन संख्या 6/8/2009 स्थापना (वेतन-II) द्वारा शासित होंगे।

अतः अनुरोध है कि इच्छुक पात्र अधिकारी अपने सेवा विवरण और बायोडाटा को संलग्न (अनुलग्नक-I) निर्धारित प्रोफॉर्मा (तीन प्रतियों) में इस मंत्रालय को भेजें जिसके साथ पूर्ण व अद्यतन सीआर डोजियर और सतर्कता क्लीयरेंस प्रमाण पत्र, सत्यनिष्ठा प्रमाण पत्र तथा गैर दंड प्रमाण पत्र (अनुलग्नक II भी) दें और यदि पिछले 10 वर्षों में कोई बड़ा/छोटा दंड दिया गया हो उसे अनुलग्नक II में दिये गये निर्धारित प्रोफॉर्मा में दर्शाएँ।

रिक्ति परिपत्र और अनुलग्नक मंत्रालय की वेबसाइट http://www.mdws.gov.in पर भी उपलब्ध हैं। आवेदक, आवेदन की एडवांस प्रति ईमेल ddws_usadm@nic.in द्वारा भेज सकते हैं। किसी प्रकार की जानकारी के लिये दूरभाष संख्या 01124368613 पर सम्पर्क करें। आवेदन केवल स्पीड पोस्ट अथवा रजिस्टर्ड पोस्ट से भेजें और लिफाफे के ऊपर ‘प्रतिनियुक्ति/(आईएसटीसी)/समावेशन के आधार पर उप सलाहकार (पीएचई) के पद हेतु आवेदन’ लिखकर उसे निम्न पते पर रोजगार समाचार में इस विज्ञापन के 60 दिनों के भीतर ‘अवर सचिव (प्रशासन), 8वीं मंजिल, पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली-110003’ पर भेजें।

आवेदन के साथ लगने वाली संलग्नकों की सूची :
(i) निर्धारित प्रोफॉर्मा में आवेदन - अनुलग्नक I तथा II पूर्ण रूप से भरा हुआ तथा प्रत्येक पृष्ठ पर उम्मीदवार द्वारा हस्ताक्षरित और कार्यालय प्रमुख द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित हो। (II) पिछले 5 (पाँच) वर्षों की एसीआर/एपीआर की सत्यापित प्रतियाँ जिसमें प्रत्येक पृष्ठ पर अवर सचिव अथवा समतुल्य रैंक के अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित तथा मुहर हो। अधिकारी का आवेदन अग्रेषित करते वक्त यह भी प्रमाणित किया जाए कि उनके पास उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार अधिकारी के सेवा विवरण जाँच लिये गये हैं।

उपयुक्त चैनल द्वारा न भेजा गया आवेदन अथवा ऐसे आवेदन जिसके साथ पूर्ण तथा अद्यतन सीआर डोजियर, सतर्कता एवं सत्यनिष्ठा प्रमाण पत्र और बड़े/छोटे दंडों की सूची न हो अथवा जो निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होंगे, उन पर विचार नहीं किया जायेगा। एक बार नामांकन प्राप्त होने के बाद अधिकारी अथवा अग्रेसित करने वाली संस्था को नामांकन वापस लेने का अधिकार नहीं होगा।

9. जिन अधिकारियों ने उक्त पद हेतु 4 जुलाई, 2016 में रिक्ति परिपत्र के आधार पर उचित माध्यम से आवेदन दिया है उन्हें पुनः आवेदन देने की आवश्यकता नहीं है।

(सुधीर कुमार सिन्हा), अवर सचिव, भारत सरकार, दूरभाष : 24368711, ई-मेल : ddws_udadm@nic.in

संलग्नक- I
जीवनवृत्त/आत्मवृत्त प्रपत्र

 

1. नाम और पता (स्पष्ट अक्षरों में) :

2. जन्मतिथि (ईस्वी सन में) :

3. (i) सेवा में आने की तिथि :

(ii) केंद्र/राज्य सरकार के नियमों के अधीन सेवानिवृत्ति की तारीख

4. शैक्षिक योग्यताएँ :

5. क्या इस पद के लिये अपेक्षित शैक्षिक और अन्य योग्यताएँ रखते हैं। (यदि किसी योग्यता को नियमों में निर्धारित योग्यता के समकक्ष माना गया हो तो उसकी अथॉरिटी का उल्लेख करें) :

रिक्ति परिपत्र/विज्ञापन में उल्लिखित अपेक्षित योग्यता/अनुभव

अधिकारी द्वारा प्राप्त योग्यता/अनुभव

अनिवार्य

अनिवार्य

(क) अर्हता

(क) अर्हता

(ख) अनुभव

(ख) अनुभव

वांछनीय

वांछनीय

(क) अर्हता

(क) अर्हता

(ख) अनुभव

(ख) अनुभव

5.1 टिप्पणी : रोजगार समाचार में परिपत्र और विज्ञापन के प्रकाशन के समय प्रशासनिक मंत्रालय/विभाग/कार्यालय द्वारा आरआर में दिये गये अनिवार्य और वांछनीय अर्हताओं को लिखने के लिये इस कॉलम को बड़ा किया जाना चाहिए।


5.2. डिग्री और स्नातकोत्तर अर्हताएँ होने पर वैकल्पिक/मुख्य और सहायक विषयों को उम्मीदवार को लिखना चाहिए।

6. कृपया साफ-साफ बताएँ कि क्या आप ऊपर दिये गये इंदराज के अनुरूप पद की अपेक्षाएँ पूरी करते हैं।

6.1 टिप्पणी : आदाता विभाग को आवेदित पद के संदर्भ में उम्मीदवार द्वारा धारित सम्बन्धित अनिवार्य अर्हता/कार्यानुभव को सुनिश्चित करने हेतु अपनी विशेष उक्तियाँ/विचार देनी चाहिए। (जीवनवृत्त में लिखे अनुसार)

7. रोजगार के विवरण, वर्णानुक्रम में। नीचे दिया गया स्थान अपर्याप्त होने पर अपने हस्ताक्षर द्वारा विधिवत अभिप्रमाणित एक पत्रक अलग से संलग्न करें।

 

 

कार्यालय/संस्थान

नियमित आधार पर धारित पद

से

तक

*नियमित आधार पर धारित पद का पे बैंड और ग्रेड पे/वेतनमान/पे मैट्रिक्स में लेवल

ड्यूटी के स्वरूप (विस्तार से) आवेदित पद के लिये अनुभव लिखते हुए

*महत्त्वपूर्ण : एसीपी/एमएसीपी के अंतर्गत स्वीकृत पे बैंड और ग्रेड पे अधिकारी के व्यक्तिगत होंगे, इसलिये, इसे नहीं लिखना चाहि। केवल नियमित आधार पर पद का पे बैंड और ग्रेड पे/पे मैट्रिक्स में लेवल लिखना चाहिए। वर्तमान पे बैंड और ग्रेड पे/पे मैट्रिक्स में लेवल सहित एसीपी/एमएसीपी के विवरण नीचे दिए गए अनुसार लिखें, जहाँ उम्मीदवार द्वारा ऐसे लाभ दिए गए हैं।

कार्यालय/संस्थान

एसीपी/एमसीपी योजना के अंतर्गत आहरित वेतन, पे बैंड और ग्रेड पे/पे मैट्रिक्स में लेवल

से

तक

8. वर्तमान नियोजन का स्वरूप अर्थात तदर्थ या अस्थायी या स्थायीवत या स्थायी

 

9. वर्तमान नियोजन प्रतिनियुक्ति/अनुबंध आधार पर लिखें :

 

क) प्रारम्भिक नियुक्ति की तिथि

ख) प्रतिनियुक्ति/अनुबंध आधार पर नियुक्ति की अवधि

ग) मूल का कार्यालय/संगठन का नाम, जिससे आवेदक सम्बन्धित है

घ) पद का नाम और मूल संगठन में मूल क्षमता में धारित पद का वेतन

9.1 टिप्पणी : अधिकारी के पहले से प्रतिनियुक्ति आधार पर होने पर ऐसे अधिकारियों के आवेदन मूल संवर्ग/विभाग द्वारा संवर्ग अनापत्ति, सतर्कता अनापत्ति और सत्यनिष्ठा प्रमाण-पत्र के साथ अग्रेषित करना चाहिए।


9.2 टिप्णी : उपरोक्त कॉलम (ग) और (घ) में दी गई सूचना संवर्ग/संगठन से बाह्य प्रतिनियुक्ति आधार पर किसी व्यक्ति ने पद धारण किया है, किन्तु अब तक अपने मूल संवर्ग/संगठन में लियन को बरकरार रखा है, तो सभी मामले में लिखा जाना चाहिए।

10. यदि आवेदक द्वारा प्रतिनियुक्ति आधार पर पिछला कोई धारित पद हो तो पिछले प्रतिनियुक्ति से वापसी की तिथि और अन्य विवरण

11. वर्तमान रोजगार के बारे में अतिरिक्त ब्यौरा


(संगत कॉलम के सामने अपने नियोक्ता का नाम लिखें)

(कृपया बताएँ कि किसके तहत कार्यरत हैं)।


क) केंद्रीय सरकार

ख) राज्य सरकार

ग) स्वायत्त संगठन

घ) सरकारी उपक्रम

ङ) विश्वविद्यालय

च) अन्य

12. कृपया बताएँ कि क्या आप इसी विभाग में और फीडर ग्रेड या फीडर के फीडर ग्रेड में कार्यरत हैं।

13. क्या आप संशोधित वेतनमान में हैं? यदि हाँ तिथि, जब से संशोधन हुआ और असंशोधित वेतनमान का भी उल्लेख करें।

14. वर्तमान में प्राप्त कुल परिलब्धियाँ।

पीबी/पे मैट्रिक्स लेवल में मूलभूत वेतन

ग्रेड पे/लेवल

कुल परिलब्धियाँ

   

15. आवेदक के ऐसे किसी संगठन से सम्बन्धित होने पर जो केंद्र सरकार के वेतनमानों का पालन नहीं करता है, तो निम्नांकित विवरण देते हुए संगठन द्वारा जारी नवीनतम वेतन पर्ची संलग्न करनी चाहिए।

वेतनमान सहित मूल वेतन और वेतन वृद्धि की दर

महँगाई वेतन/अंतरिम राहत/अन्य भत्ते आदि (ब्रेकअप के विवरणों सहित)

कुल परिलब्धियाँ

   

16 ए. अतिरिक्त सूचना, यदि कोई हो, जिसका आप पद हेतु सुयोग्यता के समर्थन में उल्लेख करना चाहते हैं

(इसके तहत अन्य बातों के अलावा निम्न सूचना दी जा सकती है

(i) अतिरिक्त अकादमिक योग्यताएँ (ii) व्यावसायिक प्रशिक्षण और

(iii) विज्ञापन/रिक्ति परिपत्र में वर्णित कार्यानुभव से अधिक अर्जित अनुभव।)


(टिप्पणी : यदि स्थान अपर्याप्त है तो एक अलग से शीट लगाएँ)

16 बी. उपलब्धियाँ : उम्मीदवार को निम्नांकित से सम्बन्धित सूचना लिखनी चाहिए :


(i) प्रकाशित अनुसंधान रचनाएँ और रिपोर्ट तथा विशेष परियोजनाएँ

(ii) पुरस्कार/छात्रवृत्तियाँ/कार्यालयीय सराहना

(iii) व्यावसायिक निकायोंसंस्थानोंसोसायटियों से प्रत्यायन तथा

(iv) अपने नाम से पंजीकृत या संगठन हेतु हासिल पेटेंट

(v) कार्यालयीय पहचान सहित अनुसंधाननवाचार के कोई मापदंड

(vi) अन्य कोई सूचना


टिप्पणी : स्थान अपर्याप्त होने पर अलग से एक पत्रक संलग्न करें

17. कृपया बताएँ कि क्या आप प्रतिनियुक्ति (आईएसटीसी)/विलयन/पुनः रोजगार) आधार पर आवेदन कर रहे हैं। # (केवल केंद्र/राज्य सरकारों के अधीन अधिकारी ही विलयन के लिये पात्र हैं, गैर-सरकारी संगठनों में कार्यरत उम्मीदवार केवल लघु अवधि अनुबंध के पात्र हैं)

# (एसटीसी/आमेलन/पुनर्नियोजन ‘एसटीसी’ द्वारा भर्ती का उल्लेख के विकल्प ‘एसटीसी’ या ‘आमेलन’ या ‘पुनर्नियोजन’ द्वारा रिक्ति परिपत्र में विशेष रूप से होने पर उपलब्ध होंगे।

18. क्या अजा/अजजा से सम्बन्धित हैं

 

मैंने रिक्ति/विज्ञापन को ध्यानपूर्वक पढ़ लिया है तथा मैं अच्छी तरह जानता हूँ कि मेरे द्वारा जमा किये गये अनिवार्य अर्हता/कार्यानुभव के संदर्भ में प्रलेखों द्वारा विधिवत समर्थित जीवनवृत्त में प्रस्तुत सूचना का पद हेतु चयन के समय चयन समिति द्वारा मूल्यांकन भी किया जायेगा। मेरे द्वारा दिये गये सूचना/विवरण मेरी सर्वोत्तम जानकारी में सत्य हैं और किसी तथ्यगत वास्तविकता को छुपाया नहीं गया है।

तिथि…..

(उम्मीदवार के हस्ताक्षर)

पता:.....

नियोक्ता/संवर्ग नियंत्रण प्राधिकारी द्वारा प्रमाणपत्र


आवेदक द्वारा आवेदन में दिये गये सूचना/विवरण रिकॉर्डों में उपलब्ध तथ्यों के अनुसार सत्य और सही हैं। वे विज्ञापन में दी गई शैक्षिक अर्हताएँ और अनुभव रखते हैं। चयन होने पद उन्हें शीघ्र कार्यमुक्त कर दिया जायेगा।

2. यह भी प्रमाणित है कि :
i) श्री/श्रमती….. के संदर्भ में कोई भी सतर्कता या अनुशासनात्मक मामला लम्बित/विचाराधीन नहीं है।

ii) उनकी सत्यनिष्ठा प्रमाणित है।

iii) उनकी मूल गोपनीय रिपोर्ट डोजियर संलग्न है/भारत सरकार के अवर सचिव या उससे ऊपर रैंक के किसी अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित पिछले 5 वर्षों की वागेरियों की फोटो कॉपियाँ संलग्न हैं।

vi) उनके ऊपर पिछले 10 वर्षों के दौरान कोई भी बड़ी/छोटी सजा अधिरोपित नहीं की गई है या उनके ऊपर पिछले 10 वर्षों के दौरान अधिरोपित किसी बड़ी/छोटी सजा की सूची संलग्न है। (आवश्यकतानुसार)

प्रतिहस्ताक्षरित
(नियोक्ता/संवर्ग नियंत्रण प्राधिकारी मुहर सहित), 48/93/केंद्र सरकार/भर्ती/अन्य/अन्य/प्रतिनियुक्ति/दिल्लीडीएवीपी 35301/11/0023/1617

सं.ए-35021/1/2016-प्रशासन
भारत सरकार
8वां तल, पंडित दीनदयाल अंत्योदय भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली- 110003


Posted by
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading