पर्यावरणीय संतुलन बनाने में जुटी अखिलेश सरकार

7 Jan 2014
0 mins read
शिवप्रताप सिंहउत्तर प्रदेश के जन्तु राज्य मंत्री डा. शिवप्रताप यादव कहते हैं कि प्रदेश सरकार पर्यावरण संतुलन बनाए रखने हेतु हर संभव उपाय कर रही है।

इटावा के दौरे पर आए डा. शिवप्रताप यादव का कहना है कि जिसके तहत प्रदेश के बड़े-बड़े वन क्षेत्रों को और अधिक विकसित किया जा रहा है। इनमें कानपुर के प्राणी उद्यान, उन्नाव शुक्लागंज का पक्षी बिहार तथा लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा नेशनल पार्क को और अधिक विकसित करके सुन्दर व पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी के साथ-साथ गोरखपुर में रामगढ़ झील के पास पार्क उद्यान का निर्माण कार्य चल रहा है। पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के उद्देश्य से प्रदेश के जनपदों में 50-50 हेक्टेयर की हरित पट्टिकायें बनाई जा रही हैं जहां 8 से 10 फीट के पौधों को रोपित किया जा रहा है, जिससे वे सही से विकास कर सकें और पौधे सूखें नहीं।

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि वन क्षेत्रों को अधिक से अधिक विकसित किया जाए। इसी के चलते कुकरैल वन क्षेत्रों में हो रहे अवैध कब्जों को रोककर उसे सरकार द्वारा विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लखनऊ चिड़ियाघर को और सुन्दर तथा विकसित किया जा रहा है, इसमें जो बाल ट्रेंड बंद हो गई थी, उसे पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है।

Posted by
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading