पूरे साल के पानी का इंतजाम

Author:राजस्थान पत्रिका
Source:राजस्थान पत्रिका, 14 सितंबर 2014

.सुमेरपुर (पाली), पश्चिमी राजस्थान के प्रमुख जलस्रोत जवाई बांध ने पिछले साल का आंकड़ा पार कर लिया है। इसमें जिले का हलक तर करने के लिए वर्ष भर के पानी प्रबंध हो गया है। वर्तमान में बांध के लाइव स्टोरेज में करीब 1147 एमसीएफटी से अधिक पानी उपलब्ध है। सेई बांध में उपलब्ध जल राशि में से करीब सात सौ एमसीएफटी पानी जवाई बांध में आना तय है, जबकि जलदाय विभाग वर्ष भर में औसतन जवाई के चार से पांच एमसीएफटी पानी का प्रतिदिन उपयोग करता रहा है।

गत वर्ष बारिश के अंत में एक अक्टूबर को जवाई बांध में 24.80 फीट गेज के साथ कुल 1577 एमसीएफटी पानी उपलब्ध था। इससे जिलेवासियों का हलक तर करने की व्यवस्था वर्ष भर सुचारु ढंग से चलती रही। अंत में फिर भी साढ़े तीन फीट पानी लाइव स्टोरेज में बच गया। उसके बाद बारिश आने से जवाई में जलआवक शुरू हो गई थी। वर्तमान में बांध में शनिवार को 25.65 फीट गेज के साथ 1647 एमसीएफटी पानी उपलब्ध रहा। लाइव स्टोरेज में 1147 एमसीएफटी पानी का प्रबंध है। डेढ स्टोरेज में अलग से पांच सौ एसमीएफटी पानी पड़ा है। इसी प्रकार सेई बांध में शनिवार को 7.95 मीटर गेज के साथ उपलब्ध 1060.19 एमसीएफटी पानी में से जवाई में 7 सौ एमसीएफटी पानी आना तय है।

इस प्रकार जवाई बांध के लाईव स्टोरेज में 18 सौ एमसीएफटी से अधिक जल की व्यवस्था हो गई है। जिले की पेयजल व्यवस्था के लिए जवाई बांध से पाइपलाइन के माध्यम से प्रतिदिन सभी छीजत के साथ गत वर्ष औसतन करीब चार से पांच एमसीएफटी पानी की निकासी होती रही है। प्रतिमाह पेयजल में उपयोग किए जा रहे पानी के आंकड़ों पर नजर डाले तो लाइव स्टोरेज में उपलब्ध पानी से वर्ष भर जिले की प्यास आसानी से बुझाई जा सकेगी। पाली के हेमावास बांध में भी 12 फीट गेज के ऊपर लाइव स्टोरेज में करीब 1350 एमसीएफटी से अधिक पानी उपलब्ध है। अगले वर्ष जरूरत पड़ने पर जवाई के डेढ स्टोरेज का उपयोग भी किया जा सकता है। हालांकि, इलाके में मानसून अभी सक्रिय है और बांध में बारिश से पानी आने की उम्मीद बनी हुई है।

सेई से आवक जारी


गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष जवाई में अधिक पानी उपलब्ध है। सेई से अभी सात सौ एमसीएफटी पानी जवाई में आएगा। गवाई व सेई में वर्ष भर के लिए पेयजल में उपयोग लायक पानी का प्रबंध हो गया है। सेई से जवाई में पान की आवक जारी है। प्रताप सिंह चाड़ा, अधिशासी अभियंता (जल संसाधन विभाग, जवाई नहर खंड सुमेरपुर)

जवाई का गेज होगा 33 फीट के पार


इस वर्ष जवाई बांध का गेज 25.65 फीट हो गया है, लेकिन अभी सेई से जवाई बांध में छीजत के बावजूद सात सौ एमसीएफटी पानी आना शेष है। इस पानी के आने के आने के बाद जवाई का जलस्तर 33 फीट के आंकड़े को पार कर जाएगा। इस दौरान जलग्रहण क्षेत्र में बारिश हुई तो जवाई में इससे अधिक पानी आने की भी संभावना है।