फ्लोराइड प्रभावित ग्रामों में प्रशासनिक अमले ने किया भ्रमण

Author:राज एक्सप्रेस
Source:राज एक्सप्रेस, 13 अक्टूबर 2011
झाबुआ : जिले के प्रशासनिक अमले ने फ्लोराइड प्रभावित ग्राम जसोदा खुमजी, जसोदा हिरजी विकासखंड रामा का भ्रमण किया। ग्रामीणों को इकट्ठा कर ग्रामों में डॉ. शंखवार एवं उनकी मेडिकल टीम ने ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

ग्राम में 24 बच्चों को फ्लोराइड का असर दिखाई दिया। प्रभावित 24 बच्चों में से 6 बच्चों में फ्लोराइड का असर ज्यादा पाया गया। प्रशासनिक अमले के भ्रमण के दौरान एमके पटवा कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सीएल सोलंकी अनुविभागीय अधिकारी झाबुआ, घनघोरिया मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ, त्रिपाठी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामा उपस्थित थे। भ्रमण के दौरान ग्राम में फ्लोराइड के प्रभाव की स्थिति देखते हुए कलेक्टर जयश्री कियावत ने जिले के सभी 150 फ्लोराइड ग्रामों में शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए समन्वित प्रयास करने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देशित किया।

स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीणों का गहन चिकित्सा परीक्षण करवाने एवं हर 15 दिवस में स्वास्थ्य परीक्षण करवाने एवं फ्लोराइड के कारण निःशक्त हुए व्यक्तियों की निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी कर उन्हें शासन की योजनाओं से लाभान्वित करवाए जाने के निर्देश दिए। लोग स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि समस्त पेयजल स्रोतों का परीक्षण कर फ्लोराइड युक्त जलस्रोतों का डी फ्लोरीनेशनल करवाए। महिला एवं बाल विकास विभाग के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को संपूर्ण पोषण आहार की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।

कृषि विभाग को ग्रामों में क्षेत्र की मृदा का परीक्षण करवाकर फ्लोराइड संबंधी रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए। फ्लोराइड की मुक्ति के लिए अधिक से अधिक मात्रा में सब्जियों का उत्पादन ग्रामों में हो इसके लिए आवश्यक बीज उपलब्ध करवाने के निर्देश उद्यानिकी विभाग को दिए। जिला आपूर्ति अधिकारी को गांवों में गेहूं वितरण के लिए दुकानें नियमित रूप से खुलवाने के निर्देश दिए।