शौचालय चुनौतियों के प्रति नया कीर्तिमान गढ़ना

25 Oct 2012
0 mins read

बिल और मेलिण्डा गेट्स फाउंडेशन की ओर से तीसरे दौर के लिए आवेदन आमंत्रण


आरएफपी संख्या :- एसओएल 1071002
तिथि:- 01 अक्टूबर 2012
आवेदन की अंतिम तिथि :- 08 नवम्बर 2012, सायं 11 बजे (पीएसटी)

बिल और मेलिण्डा गेट्स फाउंडेशन की वाटर, सेनिटेशन और हाईजीन (डब्ल्यूएसएच) टीम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर ऐसी सेनिटेशन सेवाओं को विकसित करने के लिए काम कर रही है, जो सभी के लिए कारगर हों। उनका उद्देश्य ऐसी सेनिटेशन सुविधाओं का विस्तार करना है, जो किसी सीवर के साथ नहीं जुड़ती। हालांकि सीवर ही आमतौर पर गरीब तबके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है लेकिन हम ऐसी प्रभावकारी सोच और विकल्पों का निवेश करने में यकीन रखते हैं जिससे असुरक्षित सेनिटेशन और खुले में शौच की प्रथा को खत्म करने में मदद हो सके। हम ऐसी तकनीकें और साधन इजाद करने में मदद करते हैं जिससे शहरी गरीबों के लिए पाइप रहित सेनिटेशन सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

सेनिटेशन संबंधी चुनौतियां


लोग जो ठोस और द्रव पदार्थ खाते-पीते हैं उसका बहुत सारा हिस्सा मल और मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। मानव अपशिष्ट में बहुत सारे महत्वपूर्ण और पुनरुपयोग होने वाले जल, ऊर्जा, यूरिया और खनिज आदि संसाधन मौजूद होते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में उपयोगी और साथ ही हानिकारक भी कई तरह के जीवांश, बैक्टीरिया आदि होते हैं। मल के जरिए बीमारियां एक आदमी से दूसरे आदमी तक पहुंचती रहती हैं। कुछ खास तरह की बीमारियां तो होती ही मल के कारण हैं। मानव अपशिष्ट में कई इस तरह के जटिल कृत्रिम रसायन होते हैं, जो कि नष्ट नहीं होते और पर्यावरण में बने रहते हैं जिसकी वजह से कूड़े के ढेरों में यह पदार्थ इकट्ठे होकर वातावरण को प्रदूषित और स्वास्थ्य के दृष्टि से असुरक्षित बना देते हैं।

आवेदन आमंत्रण का उद्देश्य


रीइनवेंट द टॉयलेट चैलेंज के तीसरे दौर में आवेदन आमंत्रण का मुख्य उद्देश्य दुनिया के 2.5 बिलियन लोगों के अपशिष्ट को प्रभावी और सस्ते तरीके से न केवल निपटान करना है बल्कि उन्हें सुरक्षित और सस्ती सेनिटेशन सुविधाएं मुहैया कराना भी है। जिनके पास फिलहाल ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

सफल प्रतिभागी ही अगले दौर में भाग ले सकेंगे।

आवेदन कैसे करें


आवेदन प्रक्रिया के दो दौर हैं। पहले दौर में लेटर ऑफ इन्क्वायरी का आवेदन करना है जिसके लिए पांच पृष्ठों पर कॉन्सेप्ट नोट लिखना होगा। इसके मूल्यांकन के पश्चात फाउंडेशन सफल प्रतिभागियों को अगले दौर के लिए अपना पूरा प्रस्ताव देने के लिए संपर्क करेगी। संबंधित जानकारी संपर्क के समय उपलब्ध कराई जाएगी। सभी लेटर्स ऑफ इन्क्वायरी अंग्रेजी भाषा में ही स्वीकार किए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए संलग्नक देखें।


आवेदन करने के लिए क्लिक करें।



Posted by
Attachment
Get the latest news on water, straight to your inbox
Subscribe Now
Continue reading