"संजॉय घोष मीडिया अवार्ड्स-2019" के लिए आवेदन

प्रतीकात्मक फ़ोटो - Samachar4Media

गैर-लाभकारी संगठन चरखा विकास संचार नेटवर्क ने 'संजॉय घोष मीडिया अवार्ड्स 2019’ की घोषणा की है। इसके अंतर्गत उन लेखकों को मंच प्रदान किया जाएगा जो ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में छुपी ऐसी प्रतिभाओं को उजागर करने का हौसला रखते हैं, जो मीडिया की नजरों से अब तक दूर रहा है। कुल पांच महीनों के लिए पांच प्रतिभागियों को पचास-पचास हजार रुपए प्रदान किये जायेंगे। प्रतिभागियों से भारत के दूर दराज और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को प्रगति की मुख्यधारा में लाने के लिए गहरे शोध,ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे और समस्याओं पर बेहतर लेखन करते हुए उनकी आत्मनिर्भरता को प्रमुखता से उजागर करने की आशा की जाती है। यह अवार्ड चरखा केसंस्थापक संजॉय घोष के उस जज्बे से प्रेरित है, जिसमें उन्होंने मीडिया के रचनात्मक उपयोग के माध्यम से ग्रामीण हाशिए के समुदायों के सामाजिक और आर्थिक समावेश की दिशा में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। लेखकों को ग्रामीण विशेषकर वंचित समुदायों की महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने और विकास की स्थिति को प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। पांच पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे, जिसमें विषय एक और दो के अंतर्गत दो-दो जबकि तीसरे विषय के अंतर्गत एक पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे:- 

• शिक्षा में लैंगिक असमानता • महिला के विरुद्ध क्रूरता • ग्रामीण भारत में मातृ स्वास्थ्य देखभाल पात्रता मापदंड

1. क्षेत्रीय भाषा के प्रकाशनों, छोटे शहरों के पत्रकारों और लेखन में रूचि रखने वाले आवेदकों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

2. महिला पत्रकारों का विशेष रूप से स्वागत है।

3. आवेदकों को सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों के विकास की चिंताओं के लिए प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए आलेख अथवा कार्य प्रस्तुत करने होंगे।

4. चरखा के सभी पूर्व एवं वर्त्तमान प्रशिक्षित लेखक भी आवेदन के पात्र हैं

5. उम्मीदवारों को सामाजिक मुद्दों पर आधारित अपने प्रकाशित आलेख प्रस्तुत करने होंगे

6. चरखा के पूर्व फैलो तथा ऐसे लेखक जो किसी अन्य फेलोशिप का लाभ उठा रहे हैं अथवा वित्तीय सहायता प्राप्त कर रहे हैं, इसके पात्र नहीं हैं।

आवेदन हेतु दिशा निर्देश आवेदन अंग्रेजी या हिंदी भाषा में प्रस्तुत किए जा सकते हैं। आवेदकों को अपनी प्रस्तुतियों में निम्नलिखित दस्तावेज शामिल करने होंगे:-

• पिछले तीन वर्षों के कार्य अनुभव, शैक्षणिक योग्यता और पूर्व में प्राप्त पुरस्कार तथा फैलोशिप का विवरण के साथ अपना संक्षिप्त विवरण।

• विषयगत क्षेत्र को रेखांकित करते हुए लगभग 800 शब्दों का एक प्रस्ताव, जिसमें आवेदक काम करना चाहेगा। इसमें अध्ययन की विशिष्ट भौगोलिक स्थिति, कार्यप्रणाली, चयनित विषय की प्रासंगिकता के साथ-साथ देश में विकास की बड़ी बहस के लिए योगदान के बारे में विवरण शामिल होना चाहिए।

• लेख अंग्रेजी, हिंदी या उर्दू में स्वीकार्य होंगे।

• आवेदन के साथ 2 प्रकाशित लेखों (पिछले दो महीने के दौरान प्रकाशित) की क्लिपिंग सलंग्न अनिवार्य है। जबकि एक प्रकाशित आलेख आवेदक की पसंद का भी सम्मिलित किया जा सकता है।

• संपर्क विवरण के साथ दो संदर्भ सहित आवेदन के अनुमोदन के लिए संपादक/संगठन प्रमुख की अनुशंसा पत्र • स्वतंत्र पत्रकारों को अपने काम से परिचित किसी मीडिया संस्थान के संपादक या विशिष्ट मीडिया हस्तियों से सिफारिश के दो पत्र शामिल करने होंगे।

• आवेदन पूर्णतः टाइप होने चाहिए। हस्तलिखित अथवा अधूरे आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

अधिक जानकारी www.charkha.org पर उपलब्ध हैं। आवेदन पत्र mario@charkha.org पर ईमेल द्वारा भेजा जा सकता है। विषय में "संजॉय घोष मीडिया अवार्ड-2019के लिए आवेदन" लिखना अनिवार्य है।

विस्तृत जानकारी के लिए संस्था के मुख्यकार्यकारी श्री मारियो नोरोन्हा के मोबाइल 07042293792 पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर 2019 होगी। परिणाम 15 दिसंबर 2019 तक घोषित किए जाएंगे।

स्रोत-चरखा विकास संचार नेटवर्क दिल्ली