श्यामजी ने लबालब भर दिए सौराष्ट्र के सूखे कुएं
2 September 2011

अहमदाबाद। सौराष्ट्र के श्यामजी भाई को रेनमेकर ऑफ गुजरात कहा जाता है। उन्होंने किसानों को सूखे से निजात दिलाई और लाखों कुओं को बारिश के पानी से भर दिया। श्यामजी भाई बताते हैं कि बारह साल तक मैं हर साल सौराष्ट्र में गाड़ी लेकर घूमता था। मैंने देखा कि यहां लोगों को सूखे की वजह से काफी परेशानी होती थी।

मैंने सोचा कि सौराष्ट्र की समस्या का हल कुओं में पानी डालकर हो सकता है क्योंकि सौराष्ट्र में 7.5 लाख कुएं हैं। हर 5 से 6 एकड़ की खेती की जमीन पर एक कुआं है, जहां पर बारिश का पानी इकट्ठा किया जा सकता है और साथ ही साथ जमीनी जल स्तर को भी बढ़ाया जा सकता है। बारिश का पानी या तो नालों में बह जाता है या फिर सूख जाता है। श्याम जी भाई ने इस पानी की राह बदल दी और इसे कुओं की तरफ मोड़ दिया ताकि ये पानी खेती के काम आ सके।

22 साल पहले धुराजी गांव के छोटे से कमरे से इस मुहिम की शुरुआत हुई। किसानों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग का महत्व समझाने के लिए श्याम जी ने पर्चे बांटना शुरू किया। सौराष्ट्र में चार लाख कुएं भरने से कम से कम 400 करोड़ रुपये की खेती बढ़ सकती है। आज तीन लाख कुओं से सीमेंट के पाइप जोड़ दिए गए हैं जिससे आसानी से खेतों में पानी पहुंचाया जा सकता है। इस इलाके के किसानों को अब बारिश की ज्यादा राह नहीं देखनी पड़ती और इसका श्रेय उनकी मेहनत और श्यामजी भाई के हौसले को जाता है।
 

More Videos