संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख 2 अप्रैल को पहली बार आएंगे राजस्थान

Author:विष्णु लाम्बा

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख 2 अप्रैल को पहली बार आएंगे राजस्थान,फोटो:कल्पतरू संस्थान

 प्रकृति एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को समर्पित संगठन  कल्पतरू संस्थान आगामी 2 अप्रैल को अपना वार्षिक कार्यक्रम वृक्ष मित्र सम्मान समारोह आयोजित करने जा रहा है । 

कोरोना जैसी वैश्विक मानवीय आपदा के कारण यह एक लंबे अंतराल के बाद होने जा रहा है। इस समारोह के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में सराहनीय सेवाएं देने वाले श्री कल्पतरू संस्थान के स्वयंसेवकों और सहयोगियों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

ट्री मैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा ने बताया कि इस बार संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के छठे प्रमुख, महान पर्यावरणविद और वैश्विक नेता एरिक सोलहेम की गरिमामय उपस्थिति हम सब प्रदेश वासियों के लिए गौरवान्वित करने वाली हैं । यह आयोजन 2 अप्रेल को दोपहर 2:30 बजे दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के श्याम ऑडिटोरियम" होगा।

लाम्बा ने बताया कि एरिक सोलहेम की सुरक्षा व्यवस्था हेतु राजस्थान पुलिस के उच्चाधिकारियों को भी सूचित किया गया है! आगंतुकों से भी आधार कार्ड अनिवार्य रूप से लाने का अनुरोध किया गया है। 

2 अप्रैल को जयपुर में कार्यक्रम संपन्न करने के बाद एरिक टोंक जिले के लांबा गांव जाकर पर्यावरण संरक्षण पर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण करेंगे! हाल ही में एरिक ने खम्मा घणी राजस्थान के संबोधन के साथ ट्वीट कर अपनी राजस्थान यात्रा की सार्वजनिक घोषणा भी की थी ।गौरतलब है कि एरिक सोलहेम ने वन विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड भी प्रदान किया था ।