उत्तरप्रदेश: प्रयागराज जिले के कई ग्रामीण गंदा पानी पीने पर मजबूर 

Author:शिवेंद्र
Source:इंडिया हिंदी वाटर पोर्टल

उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जिले  से लगभग 35 किलोमीटर करछना तहसील के अंतर्गत ग्रामसभा मेड़रा  में सैकड़ो घर ऐसे है जो आज भी गंदा पानी पीने  पर मजबूर है ग्रामीणों का कहना है कि जब भी वह  हैण्डपम्प और समरसेबल से पानी निकालते है तो कुछ देर बाद पानी पीला आने लगता है।जब यह सिलसिला  कई दिन तक जारी रहा तो उन्होंने धीरे-धीरे इसका उपयोग करना बंद कर दिया ।  और गांव में बने एक पुराने कुएं से पानी लेना शुरू कर दिया । जो  हैंडपंप के पानी की तुलना में बेहद साफ है । 

ग्रामीण कहते है कि उन्होंने हैंड पंप से आ रहे गंदे पानी की समस्या के बारे में  सम्बंधित विभाग और स्थानीय नेताओं से कई बार  शिकायत की।  लेकिन आज तक  कोई भी उन्हें पानी की इस  समस्या से निजात नही दिला सका है।  जिसके कारण वह आज भी  गंदा पानी पीने पर मजबूर है। 

वही इंडिया हिंदी वाटर पोर्टल के पत्रकार  अंकित तिवारी ने गांव की इस समस्या से  जलनिगम के अधिशाषी अभियंता एस पी वाजपेयी को अवगत कराया। जिसके बाद उन्होंने  पत्रकार अंकित तिवारी को  भरोसा दिलाया कि वह ग्रामीणों की इस समस्या को जल्द ही दूर करेंगे। 

अधिकारियों के आश्वासन  से गांव के लोगों में एक उम्मीद जगी है कि उन्हें अब गंदे पानी से निजात मिलेगी साथ  ही लंबे अरसे  से गांव में एक बड़ी टंकी की मांग भी पूरी हो सकेगी।