विकास संवाद मीडिया लेखन फैलोशिप 2015

Author:विकास संवाद
Source:विकास संवाद
. विकास संवाद की सोच उस दौर में उभरी, जब विकास की उपभोक्तावादी अवधारणा से प्रभावित मुख्यधारा के मीडिया में समाज के सबसे कमजोर तबकों से जुड़े मुद्दों के लिए जगह लगातार कम होती चली गई। विकास संवाद ने पिछले 10 सालों में मीडिया और जमीनी स्तर पर जनमुद्दों की पैरवी कर रहे संगठनों के बीच एक सेतु बनाने की कोशिश की है। इससे मीडिया के लिए मुद्दों तक पहुँच का दायरा तो व्यापक हुआ ही, विकास के मसलों पर पत्रकारों का लगातार जुड़ाव होता चला गया। विकास के मुद्दों पर लगातार संवाद ही हमारी शक्ति है। मीडिया फैलोशिप इस कार्य को और व्यापकता देने का एक माध्यम है। विकास संवाद मीडिया फैलोशिप का यह लगातार दसवाँ साल है। अभी तक इस फैलोशिप के जरिए 66 पत्रकार साथी लेखन और शोध कार्य कर चुके हैं।

विकास संवाद इस बार 4 फैलोशिप के लिए आवेदन आमन्त्रित कर रहा है।

विषय/प्रस्ताव


1. विकास संवाद फैलोशिप का विषय “पोषण की सुरक्षा और कुपोषण” (बच्चों के सन्दर्भ में) पर केन्द्रित है।
2. आवेदक को अपना प्रस्ताव और कार्य योजना को मध्य प्रदेश के किसी एक अंचल (मालवा, महाकौशल, चम्बल, नि‍माड़, विन्ध्य, बघेलखण्ड, बुन्देलखण्ड) में रहने वाले “किसी एक” आदिवासी/दलित या अन्य वंचित तबके की पोषण और खाद्य सुरक्षा (इस फैलोशिप के तहत् वर्ष 2013 एवं 2014 की फैलोशिप में शामिल हो चुके भील, कोरकू, बैगा, गोण्ड, बसोड़, कोंदर, भारिया और कोल समुदाय को छोड़कर) पर केंद्रित रखना होगा।
3. प्रस्ताव में यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप फैलोशिप के लि‍ए लक्षि‍त समुदाय की पोषण और खाद्य सुरक्षा के किन नए पक्षों को अपने लेखन और शोध के जरिए उभार पाएँगे।

फैलोशिप चयन के आधार


1. मध्य प्रदेश में कार्यरत, पत्रकारिता में विकास के मुद्दों पर लेखन का पाँच वर्ष का अनुभव।
2. फैलोशिप में शोध के लिए एक माह की अनिवार्य छुट्टी की सहमति तथा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अध्ययन-भ्रमण में सक्षम।
3. अपने अखबार के सम्पादक से फैलोशिप के अन्तर्गत तैयार सामग्री के प्रकाशन का सहमति-पत्र।
4. स्वतन्त्र पत्रकार के सम्बन्ध में कम-से-कम दो प्रतिष्ठित समाचार-पत्र/पत्रिका के सम्पादकों की सहमति और अनुशंसा-पत्र।
5. चयनित विषय पर अवधारणात्मक समझ।
6. वे पत्रकार मित्र, जिन्होंने पहले भी विकास संवाद फैलोशिप की है और यदि उन्हें फैलोशिप किए तीन साल से अधिक समय हो गया है तो वे भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अन्तिम तिथि: 10 फरवरी 2015

आवेदन फार्म और प्रपत्र विकास संवाद कार्यालय से लिए जा सकते हैं, साथ ही इन्‍हें संस्‍थान की वेबसाईट www.mediaforrights.org से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

समन्वयक, विकास संवाद मीडिया फैलोशिपई-7/226, प्रथम तल, अरेरा कालोनी, धनवन्तरी परिसर के सामने, शाहपुरा, भोपाल
फोन: 0755-4252789, 9424467604, 9826066153
Email: vikassamvad@gmail.com,
website:www.mediaforrights.org