वर्ल्ड वेटलैंड डे 2 फरवरी तथा प्रकृति शिविर

Author:राकेश खत्री
Source:नेचर फाउंडेशन इंडिया
ओखला बर्ड सेंचुरी में वर्ल्ड वेटलैंड डे मनाया गयाओखला बर्ड सेंचुरी में वर्ल्ड वेटलैंड डे मनाया गयादिल्ली, 2 फरवरी 2012। ओखला पक्षी विहार में 430 बच्चों ने वर्ल्ड वेटलैंड डे और प्रकृति शिविर में हिस्सा लिया। इसमें दिल्ली और नोएडा के 7 स्कूलों ने भाग लिया। रेहान इंटरनेशनल, ए.एस.एन. मयूर विहार, एमऐपीजे नोएडा, एवरग्रीन स्कूल, शिक्षा शिशु केंद्र, डी.पी.एस नोएडा के बच्चों ने चार किस्म की कार्यशाला में शिरकत की।

पहली मिटटी के बर्ड हाउस, दूसरा कृत्रिम घोंसले, तीसरा जलकुम्भी के पदार्थ जोकि उन्हें डी.पी.एस. नोएडा के छात्रों ने सिखाया। बच्चों ने पूरा पक्षी विहार घूमा तथा बाद में अपने अनुभव लिखकर रेंजर जेएम बनर्जी को सौंपे।

इस मौके पर प्रभागीय वन अधिकारी श्री प्रभाकर ने बच्चों को टी शर्ट, कैप और बिल्ले भी वितरित किये। श्री रॉय (पक्षी वैज्ञानिक), मनोज (वन रक्षक), मनता सिद्धू , जगदीश राम आदि ने इन बच्चों को पक्षियों से संबंधित बातों से अवगत कराया। इस पूरे कार्यक्रम का संयोजन नेचर फाउंडेशन इंडिया के कार्यकारी निदेशक राकेश खत्री ने किया।

वर्ल्ड वेटलैंड डे पर ओखला बर्ड सेंचुरी में मिट्टी का बर्तन बनाना सीखते बच्चेवर्ल्ड वेटलैंड डे पर ओखला बर्ड सेंचुरी में मिट्टी का बर्तन बनाना सीखते बच्चे

Latest

कैसे प्रदूषण से किसी देश की अर्थव्यवस्था हो सकती है तबाह

भारत में क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

वायु प्रदूषण कम करने के लिए बिहार बना रहा है नई कार्ययोजना

3.6 अरब लोगों पर पानी का संकट,भारत भी प्रभावित: विश्व मौसम विज्ञान संगठन

अब गंगा में प्रदूषण फैलाना पड़ेगा महंगा!

बीएमसी ने पानी कटौती की घोषणा की; प्रभावित क्षेत्रों की पूरी सूची देखें

देहरादून और हरिद्वार में पानी की सर्वाधिक आवश्यकता:नितेश कुमार झा

भारतीय को मिला संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान

जल दायिनी के कंठ सूखे कैसे मिले बांधों को पानी

मुंबई की दूसरी सबसे बड़ी झील पर बीएमसी ने बनाया मास्टर प्लान